दिलचस्प बना बीकानेर का सियासी माहौल, इनका खर्चा हो गया चालू

589

मुकेश पूनिया/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)सूत कपास जुलाहों में लट्ठमलट्ठा…‘  वाली कहावत इन दिनों यहां के सियासी माहौल पर सटीक बैठ रही है। असल में, विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक पार्टियों ने अभी तक किसी भी नेता का टिकट फाइनल नहीं किया है, लेकिन अमूमन सभी अपना टिकट फाइनल मानते हुए फ़ील्डिंग में उतर गए हैं। 

बात चाहे बीकानेर पश्चिम विधानसभा सीट की हो या पूर्व की सीट की, सभी क्षेत्रों में दावेदारों की बड़ी फौज खड़ी नजर रही हैं। कमोबेश ऐसी ही स्थिति नोखा, श्रीडूंगरगढ़, कोलायत, खाजूवाला और लूनकरणसर क्षेत्र में बनी हुई है। दावेदार अपना टिकट फाइनल बताकर समर्थकों के साथ चुनावी प्रचार में भी जुट गये है। मजे की बात यह है कि प्रचार करने वालों में प्रमुख तौर से कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. बी. डी. कल्ला, राजकुमार किराडू, गोपाल गहलोत, कौशल दुग्गड़, सी. पी. गहलोत, संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, गोविंदराम मेघवाल, मानिक चंद सुराणा, रामेश्वर डूडी, मंगलाराम गोदारा भी शामिल है। बता दें कि टिकट फाइनल होने का सुर्रा सोशल मीडिया से शुरू हुआ और अब गांवदेहात की चौपालों की आम चर्चा में गया है। 

भावी प्रत्याशियों की मुसीबत है तो ये कि औपचारिक चुनाव प्रचार शुरू करने से चुनाव खर्च का मीटर भी चालू हो जाएगा। ऐसे में बधाई के बहाने मेलमुलाकातों के लिए दौड़ लग रही है। जिन गलियों का रास्ता नहीं देखा उनके घरद्वारे पहुंच त्योहार की बधाई बांटी जा रही है। त्योहारी माहौल ऐसे में खूब मददगार बने हुए हैं। पहले चैत्र नवरात्रि, दुर्गानवमी, फिर दशहरा और अब ईद की बधाइयों के साथ अपनी दावेदारी का एहसास कराया जा रहा है। दावेदार इतने आत्मविश्वास से अपने टिकट की बात की पुष्टि कर रहे हैं कि उनके समर्थक अब शर्त लगाने से भी नहीं चूक रहे। दूसरी तरफ दोनों ही राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारी टिकट वितरण के बारे में एकएक शब्द तौलमोल के बोल रहे हैं। पूरी कवायद दिल्लीजयपुर के हवाले बताकर पीछा छुड़ा रहे हैं। कई दावेदार तो दिल्लीजयपुर में डेरा डाले हुए हैं। दावा करने वालों में ज्यादातर या तो मौजूदा जनप्रतिनिधि हैं या फिर बड़े नेताओं के साथ अक्सर नजर आते हैं। 

सट्टा बाजार भी गर्म

शर्त लगाने का कोई भी मसला हो तो सट्टेबाज भी सक्रिय हो जाते हैं। अब जबकि दोनों प्रमुख राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम जल्द ही घोषित करने की तैयारी में हैं, लिहाजा कई सीटों के लिए सटोरियोंं ने भाव तय कर दिए हैं। सबसे ज्यादा हॉट सीट बीकानेर पूर्व है, जहां भाजपा की उम्मीदवार सिद्धी कुमारी तय मानी जा रही, जबकि कांग्रेसी दावेदारों की फेहरिस्त लंबी है। कांग्रेस की ओर से बीकानेर पूर्व के लिए गोपाल गहलोत, कौशल दुग्गड़, सुनीता गौड़, अरविंद मिड्ढा, मकसूद अहमद के नाम प्रमुखता से सामने रहे हैं।

जिले में कितने हैं लाइसेंसशुदा हथियार? सिस्टम बेखबर!