महंगाई की बढ़ी मार, पेट्रोल पहुंचा 100 रुपए

781

पाकिस्तान में लगातार महंगाई बढ़ रही है। इसके चलते जनता के हाल बेहाल होते जा रहे हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत भी 7.54 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई हैं। वहीं हाई-स्पीड डीजल के दाम 14 रुपए प्रति लीटर बढ़े हैं। केरोसिन की कीमत 3.36 रुपए प्रति लीटर और लाइट डीजल ऑयल के दाम 5.92 रुपए प्रति लीटर बढ़े हैं।

नई बढ़ोत्तरी के बाद अब पेट्रोल की कीमत 99.50 रुपए प्रति लीटर हो गई है तो वहीं हाई स्पीड डीजल के दाम 119.31 रुपए प्रति लीटर, केरोसिन ऑयल के दाम 87.70 प्रति लीटर हो गए हैं। इसके अलावा लाइट डीजल ऑयल की कीमत 80.91 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पाकिस्तान की केयरटेकर सरकार देश में बढ़ती महंगाई को रोकने या कम करने में लगातार नाकाम हो रही है।

वित्त मंत्री ने पेट्रोल की कीमत बढऩे के पीछे तंग राजकोषीय स्थिति को कारण बताया है। ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी (ओजीआरए) की सिफारिशों पर वित्त मंत्री ने कहा कि इसका सीधा प्रभाव उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। स्थानीय मीडिया के मुताबिक नई कीमतें 1 जुलाई 2018 से लागू की जा चुकी हैं।

वित्त मंत्री ने बढ़ी हुई कीमतों को लेकर कहा है कि देश में पेट्रोलियम के दामों में हुई बढ़ोत्तरी के पीछे सबसे बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम के दामों में हुई बढ़ोतरी है। इसके साथ ही रुपया भी यूएस डॉलर की तुलना में गिरता जा रहा है। इससे पहले भी पाकिस्तान की केयरटेकर सरकार ने 11 जून को पेट्रोल की कीमत में 4.26 प्रति लीटर, डीजल की कीमत में 6.55 रुपए प्रति लीटर और केरोसिन की कीमत में 4.46 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की पाकिस्तान में जल्द ही आम चुनाव होने जा रहे हैं।

चुनावों से कुछ ही दिनों पहले पेट्रोल के दामों को बढ़ाया गया है। पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव होंगे। पनामा फर्जीवाड़े के कारण पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के हटने के बाद से यह पाकिस्तान में पहला आम चुनाव होगा।