भर्ती परीक्षाओं के फॉर्म में अब देनी होगी बस, पांच जानकारियां

RPSC
RPSC

अजमेर (अभय इंडिया न्यूज)। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) भर्ती परीक्षाओं के आवेदन फॉर्म को भरने की प्रक्रिया का सरल करने की तैयारियों में जुट गया है। इसके अंतर्गत फॉर्म में आवेदक से केवल पांच जानकारियां मांगी जाएंगी। इससे आवेदकों को कई तरह की औपचारिकताओं से राहत मिल जाएगी।

बता दें कि मूल दस्तावेजों की जांच का काम भी साक्षात्कार से पहले होगा। आयोग वर्तमान में जिन भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन मांगता है, उनके साथ ही सभी तरह के शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ कई अन्य जानकारियां भी मांगी जाती है। आयोग ने अब इस प्रक्रया में बदलाव करने की तैयारी कर ली है।

सूत्रों के मुताबिक आयोग का मानना है कि भर्ती परीक्षा के साथ सभी दस्तावेज नहीं लिए जाएं, क्योंकि किसी भी परीक्षा के दूसरे या तीसरे चरण तक पहुंचते-पहुंचते अभ्यर्थियों की संख्या बहुत कम रह जाती है। ऐेसे में जो अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो गए, उनके दस्तावेजों को जमा करने को कोई औचित्य नहीं रह जाता है। सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच भी साक्षात्कार से पहले दी जाएगी। बताया जा रहा है कि आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने इस सम्बंध में आयोग के सदस्यों से बातचीत की है, आगामी भर्ती परीक्षाओं में नई व्यवस्था को लागू किया जा सकेगा।

अब ये देनी होगी जानकारियां

भर्ती परीक्षा के लिए आवेदक को आवेदन के साथ शुरुआत में पांच जानकारियां देनी होंगी। इनमें स्वयं का नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नम्बर और ईमेल एड्रेस शामिल है। आयोग यदि आवेदक को आवश्यक संदेश भेजना चाहता है अथवा बातचीत करना चाहता है, तो ईमेल एड्रेस और मोबाइल नम्बर के माध्यम से कर सकेगा।