इमरान के ‘दिशारी’ ऐप ने दिखाई युवाओं को नई दिशा, पीएम ने भी सराहा

247

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। कोचिंग संस्थानों में पढऩे में अक्षम विद्यार्थी अब सरकार के ऑनलाइन ऐप से अपने घर बैठे ही कोचिंग ले रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में ये ऐप उनके लिए नायाब नुस्खा है। इन दिनों ‘दिशारी’ ऐप के चर्चे जोरों पर है। ऐप को शिक्षा विभाग ने करीब आठ माह पहले लॉन्च किया था।

शिक्षा विभाग के लिए शिक्षक व ऐप प्रोग्रामर अलवर के इमरान खान ने दिशारी ऐप विकसित किया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने लंदन के वेम्ब्ले स्टेडियम में भारतीय समुदाय को सम्बोधित करने के दौरान इमरान के नाम का जि़क्र किया था। पीएम ने इमरान के बनाये ऐप्स की सराहना की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने शिक्षण के 52 ऐप बनाकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय को दिए हैं। ऐप के माध्यम से सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, गणित, रीजनिंग, सामान्य विज्ञान, कम्प्यूटर, हिंदी व्याकरण आदि का ज्ञान दिया जा रहा है। रोजाना रात को क्विज होती है, जिसमें 15 हजार से ज्यादा प्रश्न हैं। प्रतिदिन 5500 से अधिक युवा एकसाथ ऑनलाइन टेस्ट दे रहे हैं।

ऐसे में युवा घर बैठे ऐप की मदद से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। रोजाना हो रहे ऑनलाइन टेस्ट में अपने रिजल्ट के जरिए युवा अपना आंकलन कर रहे हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्र के युवा अधिक हैं।

उम्र 33 साल, फॉलोवर 1 करोड़, मालकिन अरबों की, ये हैं सुदीक्षा

मुठभेड़ : बरसात में भिगो-भिगो कर मारे 14 नक्सली

गलत काम करने वाले देश छोड़ेंगे या जाएंगे जेल : पीएम मोदी