कलक्टर ‘सिटी राउंड’ पर निकले तो पता चली हकीकत, ये दिए निर्देश

519
बीकानेर में बुधवार को सिटी राउंड के दौरान सफाई व्यवस्था का जायजा लेते कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता।
बीकानेर में बुधवार को सिटी राउंड के दौरान सफाई व्यवस्था का जायजा लेते कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता बुधवार को अलसुबह नगर निगम, यूआईटी व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ ‘सिटी राउंड’ पर निकले तो उन्हें शहर की हकीकत पता चल गई। गंदगी से अटे और जगह-जगह टूटे नाले। आम रास्तों पर गंदगी के ढेर लगे हुए थे। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था देखने के अलावा एक दर्जन से अधिक नालों का निरीक्षण भी किया। इनकी सफाई एवं बरसाती जल निकासी के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि निगम व न्यास के अधिकारी समन्वय से कार्य करें तथा बरसात के दौरान आमजन को परेशानी नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने सूरसागर के पास चैम्बरों की सफाई करवाने के निर्देश दिए। वहीं नगर निगम के पीछे, गांधी पार्क, डाक बंगला के पास, कोटगेट से सट्टा बाजार, लेडी एल्गिन स्कूल के पास, फड़ बाजार, कमला कॉलोनी से नगर निगम स्टोर के पीछे, चौखूंटी, सैटेलाइट अस्पताल, विश्वकर्मा गेट के पास, नत्थूसर गेट, पुष्करणा स्टेडियम के सामने तथा गिन्नाणी क्षेत्र के नालों की स्थिति देखी।

जिला कलक्टर ने कहा कि नालों की नियमित सफाई हो तथा अधिकारियों द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जाए। इस कार्य में संसाधनों की कमी नहीं रहे। इस दौरान नगर निगम आयुक्त प्रदीप के. गावंडे, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, यूआइटी सचिव राष्ट्रदीप यादव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

बता दें कि शहर में मानसून सिर पर हैं, लेकिन सफाई का काम अभी तक गति नहीं पकड़ पाया है। बरसात आने की स्थिति में गंदगी से अटे नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे और सारी गंदगी सड़कों पर आ जाएगी। कई जगह तो नाले क्षतिग्रस्त भी है, इन्हें दुरुस्त करवाने का काम अभी तक शुरू ही नहीं हो सका है। ऐसे में कई जगह बरसात के दिनों में स्थिति बिगड़ सकती है।