गुड न्यूज : नौकरियों का पिटारा खुला, पद 54 हजार से ज्यादा

Good News
Good News

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों का पिटारा खोलते हुए इस साल केंद्रीय सुरक्षाबलों में भर्ती का सबसे बड़ा अभियान शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत केंद्रीय पुलिस बलों मसलन, सीआरपीएफ, बीएसएफ और आइटीबीपी में 54 हजार से ज्यादा जवानों की नियुक्ति की जाएगी।

एजेंसी सूत्रों के अनुसार स्टॉफ सलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने कुल 54 हजार 953 रिक्त पदों के लिए विज्ञापन निकाला है। इसमें सर्वाधिक सरकारी नौकरियां देश के सबसे बड़े अद्र्धसैनिक बल सीआरपीएफ के लिए है। सीआरपीएफ में 21 हजार 566 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। सरकारी नौकरियों के ताजा विज्ञापन में सीआरपीएफ, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), आइटीबीपी, सीआइएसएफ, सशस्त्र सीमा बल, असम राइफल्स (पद राइफलमैन), एनआइए और सचिवालय सुरक्षा बल में पुरुषों के लिए कुल 47 हजार 307 रिक्त पद निकाले गए हैं, जबकि महिला कांस्टेबलों (जनरल ड्यूटी) के लिए 7 हजार 646 रिक्तियां हैं।

सूत्रों के मुताबिक सरकार नई बटालियनों का गठन करके केंद्रीय बलों (सेंट्रल आर्मड पुलिस फोर्सेज और सेंट्रल पुलिस आर्गिनाइजेशंस) के विस्तार की तैयारी कर रही है, इसीलिए गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद इन नई रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है।

आवेदन के लिए योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 18 से 23 वर्ष तक के आयु समूह का होना होगा। वह कम से कम १०वीं उत्तीर्ण हों। एसएससी के विज्ञापन के अनुसार इन पदों के लिए वेतन 21,700-69,100 रुपये के बीच होगा। परीक्षार्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी। उनकी शारीरिक क्षमता का परीक्षण होगा। फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के साथ ही अंत में मेडिकल परीक्षण भी होगा। इन रिक्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त है।