महिलाओं-बालिकाओं के लिए निशुल्क कम्प्यूटर कोर्स शुरू

193

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा अधिकृत बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति के आरएससीआईटी ज्ञान केंन्द्र पर वार्ड नं. 14 के पार्षद दिनेश कुमार उपाध्याय, समिति व्यवस्था सचिव अविनाश भार्गव और बैच प्रभारी उमाशंकर आचार्य द्वारा

द्वारा संचालित महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए नि:शुल्क कम्प्यूटर कोर्स का शुभाम्भ किया गया।

समिति के मानद् सचिव ओम कुवेरा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में महिलाओं एवं बालिकाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर राजस्थान सरकार का उद्देश्य डिजिटल साक्षरता का प्रचार-प्रसार तथा डिजिटल ज्ञान पर आधारित समाज का निर्माण व उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने कीे दिशा में एक सशक्त प्रयास है। पार्षद दिनेश उपाध्याय ने महिलाओं एवं बालिकाओं को आवश्यक कौशल सीखकर घर/दफ्तर में अधिक उत्पादकता लाने व जीवन शैली को बेहतर बनाने व व्यावसायिक शिक्षा में कैरियर बनाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर जन शिक्षण संस्थान के निदेशक रामलाल सोनी ने कहा कि हमें डिजिटल साक्षरता के प्रति अपनी झिझक को छोड़कर आने वाले भविष्य में आने वाले बदलवाव के साथ कदम से कदम मिलाकर डिजिटल साक्षरता के लिए तैयार होना चाहिए। आज जिस प्रकार हमारे जीवन-व्यवहार के बहुत से कार्य कम्प्यूटर और मोबाइल आधारित हो रहे हैं ऐसी स्थिति में जब हम डिजिटल साक्षर होंगे तब ही अपनी भावी पीढ़ी को भी भविष्य के लिए तैयार कर सकेंगे। आने वाला भविष्य डिजिटल क्रांति का होगा।

बैच प्रभारी उमाशंकर आचार्य ने पार्षद दिनेश उपाध्याय का आभार जताया। कम्प्युटर अनुदेशिका सुश्री खुशबू भाटी ने सभी 8 छात्राओं को नि: शुल्क आएससीआईटी कोर्स से सम्बन्धित पाठ्य-पुस्तकें प्रदान की तथा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में राजकुमार शर्मा, कार्यालय प्रबंधक ओमप्रकाश सुथार, तलत रियाज, आनंद पुरोहित, महेश उपाध्याय आदि उपस्थित थे।