फायरिंग रेन्ज में एसबीआई एटीएम की सुविधा शुरू

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में एटीएम का उद्घाटन करते सैन्य व बैंक अधिकारी। फोटो : बी. जी. बिस्सा
महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में एटीएम का उद्घाटन करते सैन्य व बैंक अधिकारी। फोटो : बी. जी. बिस्सा

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। विषम परिस्थितियों में सैन्य अभ्यास करने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले सैनिकों के लिए महाजन फील्ड फायरिंग रेन्ज के नार्थ कैम्प में एटीएम सुविधा का शुक्रवार को शुभारम्भ सेना के मेजर जनरल, जीओसी 24 इनफेन्टरी डिवीजन, बिग्रेडियर, स्टेशन कमाण्डर, भारतीय स्टेेट बैंक के प्रशासनिक कार्यालय के उपमहाप्रबन्धक बीकानेर अंचल विनीत कुमार, स्थानीय प्रधान कार्यालय, जयपुर के उपमहाप्रबन्धक (कृषि) निशीत कुमार एवं सहायक महाप्रबन्धक डी. एस. आसवानी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के अंचल प्रमुख विनीत कुमार ने बताया कि सैनिकों को एटीएम सुविधा उपलब्ध करवाकर भारतीय स्टेट बैंक गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इस अवसर पर मेजर जनरल, जी. ओ. सी. 24 इनफेन्टररी डिवीजन ने कठिन प्राकृतिक परिस्थितियों में युद्धाभ्यास के लिए आने वाले सैनिकों की सुविधा के लिए एटीएम स्थापना के लिए एसबीआई का आभार जताया।

इस अवसर पर बिग्रेडियर, स्टेशन कमाण्डर, महाजन फील्ड फायरिंग रेन्ज ने कहा कि रेन्ज में एटीएम के लिए भारतीय स्टेट बैंक से अनुरोध करने पर अल्प अवधि में ही एटीएम सुविधा उपलब्ध करवायी गई। इस अवसर पर कर्नल एडमिन कमाण्डर महाजन फील्ड फायरिंग रेन्ज ने बताया कि रेन्ज 3.71 लाख एकड़ क्षेत्रफल में फैली हुई है। एटीएम उपलब्ध होने पर सैनिकों को बहुत सुविधा होगी।

इस अवसर पर सहायक महाप्रबन्धक डी. एस. आसवानी ने बताया कि सैनिकों को सुविधाएं देने के लिए बैंक हर कदम पर उनके साथ है। आसवानी ने भविष्य में भी उच्च स्तरीय ग्राहक सेवा के लिए आश्वासन दिया। उन्होंने मेजर जनरल, सी.ओ.सी. 24 इनफेन्टरी डिवीजन, बिग्रेडियर, स्टेशन कमाण्डरए कर्नल एडमिन कमाण्डर एवं अन्य सैन्य अधिकारियों का एटीएम स्थापना में सहयोग के लिए आभार ज्ञापित किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए मुख्य प्रबन्धक एम. एम. एल. पुरोहित ने बताया कि फायरिंग रेन्ज में देश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिवर्ष 2.50 लाख सैनिक युद्धाभ्यास के लिए आते हैं। इसके साथ विदेशों से भी सैनिक युद्धाभ्यास के लिए आते हैं जिनको एटीएम सुविधा केे लिए 25.30 किलोमीटर दूर तक जाना पड़ता था। अब यह सुविधा महाजन फील्ड फायरिंग रेन्ज के नार्थ कैम्प में ही उपलब्ध हो गई है। इसके साथ ही बैंक की विभिन्न जमा योजनाओं, ऋण योजनाओं एवं डिजीटल प्रोडक्टस, एसबीआई पे, इन्टरनेट बैंकिंग एवं सैलेरी पैकेज स्कीम की जानकारी प्रदान की।