प्रभावी शिक्षण के लिए प्रभावी संवाद भी जरूरी : डॉ. बिस्सा

290
Motivation guru Dr. Gaurav Bissa
Motivation guru Dr. Gaurav Bissa

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। कोठारी हॉस्पीटल के पास स्थित आर्यन पब्लिक स्कूल सभागार में आयोजित ‘प्रभावी शिक्षण एवं उसके तरीके’ विषय पर सेमीनार रखी गई। सेमीनार के मुख्य वक्ता मोटीवेशन गुरु डॉ. गौरव बिस्सा थे। इस अवसर पर डॉ. बिस्सा ने बताया कि किस तरह प्रभावी शिक्षण में प्रभावशाली संवाद द्वारा विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को प्रभावित किया जाता है।

सेमीनार में मोटीवेशन स्किल, क्लास मैनेजमेन्ट व कॉर्डिनेशन , बॉडी लेंग्वेज के साथ बच्चों के समग्र विकास व वर्तमान परिस्थितियों में शिक्षकों के सामने आने वाली समस्याओं व उनके निदान पर विचार विमर्श किया गया। डॉ. बिस्सा ने सेमीनार में उपस्थित शिक्षकों को प्रभावी शिक्षण के लिए प्रभावशाली संवाद की महता पर बल देते हुए संवाद के विभिन्न तरीकों व पद्धतियों के बारे में बताया। इसी क्रम में उन्होंने शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के बीच समन्वय व संवाद स्थापित करने में आने वाली समस्याओं व उनके निदान पर विचार विमर्श किया। सेमीनार के अगले भाग में वर्तमान समय में गुणात्मक शिक्षा पद्धति, संख्यात्मक शिक्षा पद्धति, शिक्षा को सेवा के रुप में, शिक्षा व समाज में शिक्षकों की बदलती भूमिका, शिक्षा प्रदान करने के सहयोगी व प्रयोगात्मक तत्वों के साथ-साथ शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

डॉ. बिस्सा ने प्रयोगात्मक तरीकों से शिक्षण को प्रभावशाली व मनोरंजक तरीके से अध्ययन करवा कर गुणवत्ता व सामाजिक समृद्धता पूर्ण विद्यार्थी तैयार करने पर बल दिया ताकि राष्ट्र व समाज के लिए आदर्श नागरिकों का निर्माण किया जा सके। कार्यक्रम के अन्त में आयोजन सचिव हरिप्रसाद व्यास एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अमित व्यास द्वारा मुख्य वक्ता डॉ. गौरव बिस्सा को शॉल ओढाकर व प्रतीक चिह्र भेंट कर सम्मानित किया।