देश का पहला आर्चरी लीग टूर्नामेंट बीकानेर में

484
ardhery
ardhery logo

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। बीकानेर एकलव्य तीरंदाजी संस्थान के तत्वावधान में देश का पहला राजस्थान आर्चरी लाइव लीग टूर्नामेंट बीकानेर में आयोजित किया जाएगा। जून माह में होने वाले एस टूर्नामेंट में प्रदेश के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भाग लेंगे। आर.ए.एल. कमेटी के चैयरमैन अनिल जोशी ने बताया की लीग आधार पर होने वाले इस आयोजन में अर्जुन अवॉर्डी और अन्तरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय कीर्तिमान बना चुके तीरंदाज शामिल होंगे। इनमें 20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी वे होंगे जिन्होंने भारत के लिए कई पदक जीते हैं।

जोशी ने बताया की इनामी राशि कि लीग चैंपियनशिप में अर्जुन अवार्डी रजत चौहान, महाराणा प्रताप अवार्डी अन्तरराष्ट्रीय पदक विजेता स्वाति दुदवाल, एशियन चेम्पियनशिप पदक विजेता सर्वेश पारीक, अन्तरराष्ट्रीय पदक विजेता जगदीश चौधरी, मुस्कान बिश्नोई, यूथ ओलंपिक पदक विजेता प्राची सिंह, निशांत कुमावत सहित 100 खिलाडिय़ों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। लीग फॉर्मेट पर होने वाला यह आयोजन खिलाडिय़ों को जहां आगे बढऩे का अवसर प्रदान करेगा वहीं देश को पदक दिलाने वाले खिलाडिय़ों के साथ नवोदित तीरंदाजों को भी उनके साथ खेलने का अनुभव प्राप्त होगा। यह प्रतियोगिता इंडोर हॉल में खेली जाएगी जिसके लिए विशेष रूप से हाल में एरीना बनाए जाएंगे। साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप टारगेट हो व्यवस्थाएं की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस आयोजन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना हुनर दिखा चुके प्रशिक्षक भी शामिल होंगे। निर्णायक मंडल में के लिए अंतरराष्ट्रीय निर्णायकों को आमंत्रित किया गया है। बाहर से आने वाले सभी खिलाडिय़ों के भोजन व आवास की व्यवस्था भी समिति के द्वारा की जाएगी। आयोजन में भाग लेने के लिए 20 अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के अलावा 100 खिलाडिय़ों ने अपना आवेदन करवा दिया है। इनमें से 8 टीमों का चयन किया जाएगा जिनको भी अलग-अलग नाम से बनाया जाएगा। प्रत्येक टीम में चार खिलाड़ी होंगे उनको कोई भी कंपनी या व्यक्ति द्वारा टीम को खरीदा जा सकता है। आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है।