भाजपा को चुनौती देने के लिए कांग्रेस के प्रवक्ता तैयार, सूची फाइनल

541

सुरेश बोड़ा/जयपुर/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश में पांच महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने भी जमीनी स्तर पर भाजपा को चुनौती देने की तैयारियां तेज कर दी है। इसी क्रम में कांग्रेस के प्रशिक्षित वक्ताओं और प्रवक्ताओं की सूची को भी फाइनल रूप दे दिया गया है। यह सूची जल्द ही जारी होने वाली है।

पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रशिक्षित वक्ता और प्रवक्ता चुनाव के दौरान भाजपा को न केवल सार्वजनिक मंचों और टैलीविज चैनलों में होने वाली डिबेट में, बल्कि सोशल मीडिया पर भी तगड़ी टक्कर देंगे। फिलहाल फाइनल की गई सूची में करीब एक दर्जन वक्ता और प्रवक्ताओं की टीम को मुकाबले के लिए फील्ड में उतार दिया जाएगा। पार्टी के वक्ता-प्रवक्ता तैयार करने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सचिव प्रणव झा को सौंपी गई थी।

पार्टी सुप्रीमो राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेताओं को करीब सात महीने पहले चुनावों के मद्देनजर सभी प्रदेशों में वक्ता-प्रवक्ताओं की नई टीम तैयार करने के आदेश दिए थे। इसी के तहत राजधानी जयपुर में बीते जनवरी में कुशल वक्ता-प्रवक्ता चयन के लिए तीन दिवसीय कार्यक्रम प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में रखा गया था। इस दौरान प्रदेशभर से लगभग दो सौ से ज्यादा युवाओं ने साक्षात्कार दिया था। इनमें बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग, एमबीए और पत्रकारिता के छात्र भी शामिल हुए।

साक्षात्कार के लिए उन्हीं लोगों को बुलाया गया था जो वैचारिक रूप से कांग्रेस में आस्था रखते हों। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव प्रणव झा और एआईसीसी मीडिया कॉर्डिनेटर रोहन गुप्ता ने इनके साक्षात्कार लिए। पार्टी सूत्रों के अनुसार साक्षात्कार होने के बाद लिस्ट एआईसीसी के मीडिया विभाग को सौंप दी गई थी। बताया जा रहा है कि मीडिया विभाग ने पार्टी के बड़े नेताओं से चर्चा कर नामों को अंतिम रूप दे दिया है। अब यह चयनितों की सूची जल्द ही जारी होने वाली है।

बीकानेर से एक दर्जन कांग्रेसी

साक्षात्कार देने वालों में बीकानेर शहर कांग्रेस से वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकेश राजस्थानी, गौरीशंकर व्यास, गजेन्द्र सिंह सांखला, नितिन वत्सस व चंद्रेश गहलोत शामिल हैं, जबकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य के रूप में बीकानेर के ही जिया उर रहमान आरिफ शामिल हैं। इनके अलावा देहात कांग्रेस से देहात कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत, पूर्व जिला प्रमुख मेघाराम महिया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता हनुमान चौधरी, मार्शल प्रहलाद सिंह, आंबाराम मेघवाल, तुलसीराम गोदारा व ओमप्रकाश सैन के नाम शामिल हैं।

…तो बीकानेर के ये नेता बन सकते हैं कांग्रेस के भावी वक्ता-प्रवक्ता