टिकट के लिए बीकानेर में कांग्रेस का गुप्त सर्वे, नेताओं में खलबली

1222
Congress president Rahul gandhi
Congress president Rahul gandhi

सुरेश बोड़ा/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने अपनी तय रणनीति के तहत फील्डिंग तेज कर दी है। चुनाव में टिकट को लेकर पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इस बार बेहद गंभीर नजर आ रहा है। पार्टी ने जिताऊ और टिकाऊ उम्मीदवारों के सर्वे का काम शुरू कर दिया है। यह जिम्मा इस बार निजी एजेंंसियों को दिया गया है।

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो बीकानेर में एजेंसी से जुड़े लोग दो दिन पहले ही पहुंचे हैं। गुरुवार को वे बीकानेर देहात के विधानसभा सभा क्षेत्रों में सक्रिय रहे। इससे पहले उन्होंने बीकानेर पूर्व तथा बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में सर्वे किया। सर्वे के दौरान उन्होंने न केवल कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ता, बल्कि आम-अवाम से भी पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के संबंध में प्रतिक्रियाएं ली।

सूत्रों से यह भी पता चला है कि उम्मीदवारों की खोज के लिए यहां आई सर्वे टीम के समक्ष प्रतिक्रियाएं देने के चक्कर में कई लोगों ने अपनी भड़ास भी निकाल ली है। सर्वे टीम विधानसभा क्षेत्रवार संभावित उम्मीदवारों के नाम लेकर लोगों से बातचीत कर रही हैें। एजेंसी ने अपना दौरा पूरी तरह गोपनीय रखा है। फिर छन-छन कर आ रही खबरों के अनुसार एजेंसी की ओर से किए जा रहे सर्वे को कांग्रेस पार्टी का शीर्ष नेतृत्व बहुत अहमियत देगा। यानी टिकटार्थियों के लिए यह सर्वे आर-पार वाला भी साबित हो सकता है। पार्टी नेतृत्व का यह मानना है कि इस सर्वे से हमें प्रदेश की सभी दो सौ विधानसभा सीटों पर संभावित उम्मीदवारों की जमीनी हकीकत पता चल जाएगी। सर्वे में गुटों के रूप में बंटे चेहरे भी बेनकाब हो सकते हैं।

बहरहाल, बीकानेर में हो रही संभावित चेहरों की खोज का काम अभी कुछ दिन और चल सकता है। इसके मद्देनजर खुद को टिकटार्थी मानने वाले नेताओं में खलबली सी मची हुई है।