कांग्रेस ने राजस्थान में इस महिला नेता को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Congress Leader Kumari Shelja
Congress Leader Kumari Shelja

नई दिल्ली/जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस चुनावी मोड पर आ गई है। इसी क्रम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने राजस्थान में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरपर्सन की नियुक्ति कर दी है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी सूची के अनुसार राजस्थान में वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा को स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरपर्सन बनाया गया है। चेयरपर्सन की नियुक्ति के के अलावा ललितेश त्रिपाठी और शाकिर सनादि को बतौर सदस्य नियुक्त किया गया है। पार्टी ने राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिसा और मिजोरम में भी स्क्रीनिंग कमेटियां बनाई हैं।

हिसार में जन्मीं, दिल्ली में पढ़ी शैलजा

राजस्थान में स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरपर्सन बनाई गई कुमारी शैलजा का जन्म 24 सितंबर 1962 को हिसार जिले के गांव प्रभुवाला में हुआ। शैलजा भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रिमंडल में आवास, शहरी गरीबी उन्मूलन एवं पर्यटन मंत्रालय में मंत्री थीं। शैलजा प्रमुख दलित नेता चौधरी दलबीर सिंह की सुपुत्री हैं। उनकी शिक्षा नई दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से एम. फिल दर्शनशास्त्र की उपाधि प्राप्त की।

वर्ष 90 से शुरू हुआ राजनैतिक सफर

कुमारी शैलजा ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1990 में महिला कांग्रेस अध्यक्षा के रूप में की। वे दसवीं लोकसभा के चुनाव में हरियाणा के सिरसा लोकसभा क्षेत्र से चुनी गईं। नरसिंह राव की सरकार में वे शिक्षा एवं संस्कृति मामलों की राज्यमंत्री बनी। 1996 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के काफी खराब प्रदर्शन के बावजूद कुमारी शैलजा फिर से चुनी गईं। 2004 के आम चुनावों में उन्होंने अंबाला लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और बाद में केन्द्रीय राज्य मंत्री बनीं।

खडग़े को मिली बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस ने लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिका अर्जुन खडग़े को महाराष्ट्र के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी है। खडग़े वरिष्ठ नेता मोहन प्रकाश की जगह लेंगे। पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की तरफ से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खडग़े को महाराष्ट्र का प्रभारी नियुक्त किया है। खडग़े की नियुक्ति तुरंत प्रभावी होगी।