भारत बंद : बिहार में बवाल, कहां क्या हैं हाल, यह भी जानें

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की महंगाई के विरोध में कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने केंद्र की मोदी सरकार पर हल्ला बोल दिया है। सोमवार को राजधानी दिल्ली सहित देश के तमाम राज्यों में कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों ने भारत बंद के दौरान जोरदार विरोध प्रदर्शन किया है। विपक्षी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि पीएम मोदी जहां जाते हैं, वहां लोगों को तोडऩे का काम करते हैं।

अब तक उन्होंने महंगाई को लेकर एक शब्द नहीं बोला है। विपक्ष की ओर से आहूत भारत बंद का कई अहम राज्यों में खासा असर देखने को मिल रहा है। कई जगहों पर प्रदर्शन हिंसक भी हुआ है। बिहार में बंद के दौरान तगड़ा बवाल मचा है। आरजेडी नेता पप्पू यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने रेलगाडिय़ों में जमकर तोडफ़ोड की है।

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 20 दलों के नेताओं के साथ मिलकर विरोध का मोर्चा थामा। राहुल इन नेताओं के साथ दो किलोमीटर पैदल चलकर राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी की समाधि पर कैलास मानसरोवर से लाए गए जल को चढ़ाया। इसके बाद वह विपक्षी नेताओं संग रामलीला मैदान पहुंचे। राहुल के साथ शरद यादव, शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल समेत तमाम विपक्षी नेता मंच पर मौजूद हैं। इसके अलावा यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी रामलीला मैदान पहुंचे हैं। विपक्षी नेताओं के साथ राहुल के इस प्रदर्शन को महंगाई के बहाने 2019 की जुगलबंदी भी माना जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए हर राज्य में कांग्रेस की यूनिट्स की ओर से भारत बंद किया गया है और सहयोगी दलों के साथ मिलकर प्रदर्शन भी किए जा रहे हैं।

भाजपा के विधायकजी की दुकान पर नहीं कांग्रेस के बंद का असर