चौक और चौपाल से होती है जनसंघर्ष की शुरूआत : पुरोहित

बीकानेर में चौक में चौपाल कार्यक्रम के तहत आमजन से जनसमस्याओं पर चर्चा करते भंवर पुरोहित।
बीकानेर में चौक में चौपाल कार्यक्रम के तहत आमजन से जनसमस्याओं पर चर्चा करते भंवर पुरोहित।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। ‘चौक में चौपाल पर बीकानेर के हाल पर बात करें नई राह चुने’ विषय पर जन संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ रूघाराम गेधर पूर्व पार्षद की चक्की के पास बुधवार शाम छह बजे प्रारम्भ हुआ। कार्यक्रम के दौरान भंवर पुरोहित ने चौक में चौपाल की परिभाषा बताते हुए कहा कि पूरा भारत चौक और चौपाल में बसता है। जनसंघर्ष की शुरूआत यहीं पर छोटी-मोटी समस्याओं से होती है, जिसका समाधान लोकनीति द्वारा करवाया जाता है, जो कि क्षेत्र के बुद्धिजीवी वर्ग, साहित्यकार, रचनाकार, उत्साही युवा वर्ग एवं जागरूगक नागरिक आदि के महत्वपूर्ण योगदान निर्भर है। कार्यक्रम की अध्यक्षता रूघाराम गेधर एवं अर्जुन बोरवाल ने की।

चौक में चौपाल कार्यक्रम से जुड़े आईटी सेक्टर के जानकार विनय थानवी ने बताया कि स्थानीय वार्डवासियों द्वारा भंवर पुरोहित के सामने आजादी के 72 वर्षों बाद भी क्षेत्र में व्याप्त मूलभूत बुनियादी सुविधाओं के अभाव जिसमें टूटी सड़कें, सीवरेज समस्या, पानी एवं विद्युत सप्लाई का अभाव, सिविल ठेकों में पारदर्शिता का अभाव आदि बिन्दुओं पर चिंतन मंथन करके सामाधन की रूपरेखा तैयार की।

चित्रकार मोना सरदार डूडी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन एवं उच्चाधिकारियों की लापरवाही से बंगला नगर के हालात बदतर हो रहे हैं। समस्याओं के संबंध मे अधिकारीयों को कई मर्तबा अवगत करवाने के बाद भी समाधान नहीं किया जा रहा है। इस अवसर पर क्षेत्र के भवानी जाजड़ा, शिव प्रजापत, तथा राजकुमार आदि ने भी अपनी बात रखी। इस अवसर पर वार्डवासियों ने भंवर पुरोहित का माल्यार्पण कर गर्मजोशी से स्वागत किया। पुरोहित ने जमीनी स्तर के जनसमस्याओं को लेकर आमजन का साथ देने का विश्वास दिलाया।  मंच संचालन मजदूर नेता गौरीशंकर व्यास ने की।

Bikaner news politics crime university education