सावधान! योजनाओं के नाम पर वायरल हो रहे मैसेज

373

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना-2018 के बाद सोशल मीडिया पर अब सुकन्या समृद्धि योजना के नाम पर रजिस्ट्रेशन करने और इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की अपील की जा रही है। गुरुवार को सुकन्या समृद्धि योजना के वायरल मैसेज में 10 हजार के चेक देने के वादे किए जा रहे हैं। लोग इस झांसे में आ भी रहे हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के नाम पर मैसेज वायरल किए गए थे। इसमें 500 रुपए प्रतिमाह तक कमाने का झांसा भी दिया जा रहा है। बिना सरकारी डोमेन के इस मैसेज के झांसे में कई लोग आ रहे हैं। विशेषज्ञ इसे निजी कंपनियों के डेटा कलेक्शन से जोड़ कर देख रहे हैं। ये कंपनियां शिक्षित और कुशल लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने का झांसा भी दे रही है। इसमें 15 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमाने का लालच भी दिया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र में कई लोग इसके झांसे में आते हैं। इसमें दिए गए लिंक को जब खोला जाता है तो वह मोबाइल नम्बर, नाम और ई-मेल आईडी जैसी जानकारी लेते हैं। इसके बाद रजिस्ट्रेशन होने की बात कही जाती है। इस योजना के लिंक को आगे न्यूनतम 10 लोगों में शेयर करने पर योजना का लाभ लेने मिलने का झांसा दिया जाता है। बताया जा रहा है कि ऐसे मैसेज निजी डाटा संग्रहण कंपनियों की कारस्तानी हो सकती है।

सड़क पर आई बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल की लड़ाई

हरियाली अमावस्या (11 अगस्त) पर राशिनुसार ऐसे करें शिव आराधना