पर्यटन क्षेत्र में परिवर्तन के दौर को जान सकेंगे व्यवसायी

206

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। पर्यटन के क्षेत्र में आ रहे परिवर्तन, पर्यटकें के रुझान से जुड़ी बातें पर्यटन व्यवसायी जान सकेंगे। जयपुर में 20-22 जुलाई तक आयोजित होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्र्ट-2018 के प्रचार-प्रसार के मद््देनजर शुक्रवार को होटल राजविलास में पर्यटन विभाग और एफ. एच. टी. आर. द्वारा प्रात: 11 बजे से एक विचार संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

विभाग के सहायक निदेशक कृष्ण कुमार ने बताया कि स्थानीय पर्यटकों के लिए राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटेलिटी एण्ड टूरिज्म इन राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 20-22 जुलाई तक राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट-2018 का आयोजन जयपुर में किया जाएगा। यह मार्ट स्थानीय होटल, रिसोर्ट, हैरिटेज होटल व्यवसायियों के लिए देश भर से आए निवेशकों के समक्ष अपने होटल को प्रदर्शित करने के साथ-साथ ही बी2बी बैठकों के द्वारा सहयोग करने का अवसर भी प्रदान करेगा। साथ ही मार्ट में पर्यटन के क्षेत्र में आ रहे नवीनतम परिवर्तनों, पर्यटकों के रूझानों एवं अन्य नवीन विधाओं के बारे में जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। मार्ट में ट्रेवल, ट्रेड और पर्यटन उद्योग से जुड़े हुए लगभग 200 निवेशक भाग लेंगे।

उच्च रक्तचाप दिवस पर संवाद आयोजित

बीकानेर। पीबीएम अस्पताल के मेडिसिन विभाग के न्यू ओपीडी ब्लॉक में गुरूवार को विश्व उच्चरक्तचाप दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक (कार्यवाहक) एवं विभागाध्यक्ष मेडिसिन विभाग डॉ. लियाकत अली गौरी थे। गौरी ने बताया कि मेडिसिन विभाग विभिन्न बीमारियों पर आधारित अन्तरराष्ट्रीय दिवस नियमित रूप से मनाता है जिससे आमजन में इनके प्रति जागरूकता आए तथा वे इन बीमारियों के लक्षण, उपचार व बचाव प्रति जागरूक हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान जीवन शैली से उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ रही है। मरीज को लगातार बीपी चैक करवाते रहना चाहिए। अगर बीपी के इलाज में लापरवाही की जाए तो गुर्दे की खराबी, हद्रयघात, लकवे की बीमारी हो सकती है।

गौरी ने धूम्रपान, मोटापा व तनाव से दूर रहने व अच्छी नींद लेने व व्यायाम करने की सलाह दी। डॉ. गौरी ने बताया की मेडिसिन विभाग के नये ओपीडी ब्लॉक में जल्दी ही समान्य बीमारियों के पोस्टर लगाए जाएंगे, जिससे आमजन को इनके बारे में सचित्रा जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इस अवसर पर पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पी. के. बेरवाल, अतिरिक्त प्रधानाचार्य द्वितीय डॉ. रंजन माथुर, डॉ. बी. के. गुप्ता, डॉ. कुलदीप सैनी, डॉ. मनोज मीणा सहित अन्य डॉक्टरों ने उच्च रक्तचाप के बारे में जानकारी दी व उपस्थित लोगों के सवालों के जबाब दिए।