ब्राह्मण समाज का सामूहिक विवाह समारोह कराने का निर्णय

0
204

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। ब्राह्मण समाज के 16 घटको की रविवार को आयोजित बैठक में ब्राह्मण समाज का पहला सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन पर सहमति व्यक्त की गई है। सामूहिक विवाह से पूर्व अविवाहित युवक-युवती का परिचय सम्मेलन आयोजित कर के उनकी आपसी सहमति से जोड़े तैयार होने पर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा। रानी बाजार गौड़ सभा भवन में बैठक की अध्यक्षता करते हुए खाण्डल विप्र समाज के पूर्व अध्यक्ष श्रीधर शर्मा ने कहा कि सामूहिक विवाह से पूर्व विवाह योग्य युवक-युवतियों का सम्पूर्ण विवरण तैयार कर पुस्तिका के रूप में प्रकाशन किया जाना चाहिए।
सनाढ्य ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष किशन पाण्डेय ने ब्राह्मण समाज में सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन की शुरुआत की एक महती आवश्यकता बताते हुए कहा कि लूणकरणसर, श्रीकोलायत, खाजूवाला, श्रीडूंगरगढ़, नोखा में प्रभारी नियुक्त कर नुक्कड़ सभाए व संगोष्ठी आयोजित की जाए। पुष्टिकर ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र व्यास ने कहा की इसे सरहानीय प्रयास बताते कहा कि विवाह योग्य जोड़े तैयार हो जाने पर विवाह के कार्यक्रम में सभी घटको ंके भामाशाहों से सहयोग लिया जायेगा।
छ: न्याति ब्राह्मण समाज के पूर्व अध्यक्ष खेताराम तावनिया ने कहा की ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले समाज के लोग विपन्न है, इसलिए सामूहिक विवाह समारोह के लिए समुचित प्रचार-प्रसार करके इस समारोह से जोड़ा जाये।
कार्यक्रम सयोजक सुनीता गौड़ ने बताया की पूर्व में ब्राह्मण समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन सफलता पूर्वक किये गए है। जिनमें 43 जोड़े विवाह बंधन में भी बंधे है। सामूहिक विवाह के आयोजन से समाज के लोगों को अनावश्यक आर्थिक खर्च से बचाया जा सकता है। आगामी पांचवें युवक-युवती परिचय सम्मेलन के बाद 25 जोड़े उपयुक्त पाये जाने पर समाज के सहयोग से सामूहिक विवाह का आयोजन बीकानेर में किया जायेगा।
इस अवसर पर पार्षद आदर्श शर्मा, डॉ. मीना आसोपा, गौड़ ब्राह्मण समाज के महामंत्री गजानंद शर्मा, मनोज श्रीमाली, सुधा आचार्य, संध्या द्विवेदी, अलका दाधीच, योगेन्द्र दाधीच, नवरतन शर्मा, सोमदत्त ओझा, प्रभु डायल सारस्वत, घासी राम शर्मा, ओम प्रकाश गौड़, बजरंग लाल दाधीच, अनिल शर्मा आदि ने युवक-युवती परिचय सम्मेलन और सामूहिक विवाह पर विस्तार से विचार रखे।