विरुष्का की शादी में सिकी बीकानेरी रोटी

183

अभय इंडिया डेस्क. बीकानेर पुरे विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है। बीकानेर की नमकीन का हर कोई दीवाना है अभी शादियों का सीजन चल रहा है। बीकानेर की शादियों में जहां बीकानेर से बाहर के मिठाइयाँ और नमकीन ने जगह बना राखी है वही इस साल के सबसे चर्चित विवाह में बीकानेर छाया रहा। सुनने में आया है कि अनुष्का-विराट की शादी में पोचिनी मशरूम को बीकानेरी रोटी में लपेट के परोसा गया था।  ये बीकानेरी रोटी क्या थी अब यह जानना जरूरी हो गया है। बीकानेर में रोटियों के साथ कुछ ज्यादा प्रयोग कभी हुए नही है मगर इस इलाके में बाजरी की रोटी बड़ी तबियत के साथ खायी जाती है।

अलग अलग तरह की पूड़ियों की लंबी फ़ेहरिस्त यहां मिल जाएगी और एक से बढ़कर एक स्वाद पूड़ियों के मिलते है। इस शादी से पहले भी बीकानेर और इटली का एक रिश्ता लगभग 10-12 साल पहले बना था जब इटली के एक शहर उदीने को बीकानेर के जुड़वे शहर की तरह स्थापित किया गया था। अब दोनों सगे संबंधी भी हो गए।

Today we have promised each other to be bound in love for ever. We are truly blessed to share the news with you.This beautiful day will be made more special with the love and support of our family of fans & well wishers. Thank you for being such an important part of our journey.

आप पूरी तरह से सहमत होंगे कि कोई भी खाना अच्छा भोजन के बिना पूरा हो गया है और विराट-अनुष्का के विवाह के लिए एक असाधारण फैलाव से कम कुछ भी स्वीकार्य नहीं हो सकता था।

Today we have promised each other to be bound in love forever. We are truly blessed to share the news with you. This beautiful day will be made more special with the love and support of our family of fans & well wishers. Thank you for being such an important part of our journey.

यह माना जाता है कि शेफ रितु डालमिया ने विराट-अनुष्का के विवाह मेनू का प्रभार संभाला, जिसमें उनके कुछ रेस्तरां शामिल हैं- सीटामनी उनके विशेष रूप से डिजाइन और अनुकूलित मेनू में कुछ विदेशी व्यंजन हैं, जैसे कि पर्किनी मशरूम, जो बीकानेरी रोटी में लपेटे जाते हैं और पनीरकर्चन के साथ भरवां रॅवियोली हैं। यह न केवल इटैलियन प्रसन्नता के साथ एक व्यापक प्रसार था, बल्कि भारतीय संलयन, दक्षिण भारतीय और देसी डेसर्ट जैसे राबड़ी थे। हालांकि यह व्यापक रूप से सूचित किया जा रहा है, इस जानकारी के बारे में कोई पुष्टि नहीं है और हम उसकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।

21 दिसंबर को ताज डिप्लोमेटिक एन्क्लेव में नई दिल्ली में एक शानदार रिसेप्शन की योजना बनाई गई है। इसके बाद मुंबई में एक और रिसेप्शन का पालन किया जाएगा, जिसे बॉलीवुड सितारों और क्रिकेटरों ने शानदार किया होगा।