बीकानेर: लगातार 2 बार हारे हुए को मिलेगा टिकट, जीते हुए को नहीं….!

Gopal Joshi & B.D. Kalla
Gopal Joshi & B.D. Kalla

सुरेश बोड़ा/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जिले की बीकानेर पश्चिम विधानसभा सीट पर इस बार दिलचस्प स्थिति बन रही है। इस सीट के लिए एक ओर जहां पिछले लगातार 2 चुनाव हार चुके डॉ. बी. डी. कल्ला का टिकट इस बार भी पक्का माना जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ भाजपा के मौजूदा विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी का टिकट फंसा हुआ माना जा रहा है।

स्थिति दिलचस्प बनने की खास वजह यह है कि भाजपा के डॉ. जोशी लगातार 2 चुनाव जीते हुए है, इसके बावजूद लोगों को उनका टिकट कटता नजर आ रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो हकीकत में यदि ऐसा होता है तो यह बीकानेर के राजनीतिक इतिहास की अचंभित करने वाली घटना होगी।

जानकार लोगों का मानना है कि बीकानेर पश्चिम विधानसभा सीट से यदि कांग्रेस इस बार फिर डॉ. कल्ला पर दांव लगाती है तो प्रदेश में सत्तापक्ष के खिलाफ बने हुए माहौल के बीच वे इसका सीधा फायदा उठा कर पूर्व की तरह फिर से अपने राजनीतिक उत्कर्ष की तरफ बढ़ सकते हैं। इधर, एंटी इंनकमबेंसी के चलते भाजपा के मौजूदा विधायक डॉ. जोशी को आने वाले चुनाव में नुकसान उठाना पड़ सकता है। एज फैक्टर भी उनका कमजोर पक्ष बना हुआ है। हालांकि यदा-कदा वे अबकी बार चुनाव नहीं लडऩे का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षा का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। सूत्रों की मानें तो वे इस बार अपनी जगह अपने परिवार से भी वे किसी को उतारने के पक्ष में नजर आ रहे हें।