बीकानेर : भाजपा के इस गढ़ में कटे सबसे ज्यादा वोटर्स के नाम, मची हलचल

मुकेश पूनिया/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए बीकानेर जिले की सातों विधानसभा सीटों की वोटर लिस्ट शुक्रवार को जारी हो गई। हालांकि जिले के वोटरों की तादाद में ढाई लाख की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि 18 हजार 724 वोटर्स के नाम काट दिए गए, इनमें सर्वाधिक 6469 वोटर्स के नाम भाजपा का गढ़ कही जाने वाली बीकानेर पूर्व विधानसभा सीट से हटाए गए है। इतनी बड़ी तादाद में वोटर्स के नाम काटे जाने से बीकानेर पूर्व सीट के भाजपाई रणनीतिकारों में हलचल सी मची हुई है।
तमाम रणनीतिकार यह पता लगाने में जुटे है कि जिन वोटरों के नाम काटे गये है, वह कहीं भाजपा कैडर के वोट तो नहीं थे। जिले की एक मात्र आरक्षित विधानसभा सीट खाजूवाला की वोटर लिस्ट से भी 3 हजार 47 वोटरों के नाम काटे गये है। इसी प्रकार बीकानेर पश्चिम की वोटर लिस्ट से 2188, कोलायत से 2344, नोखा से 2915, श्रीडूंगरगढ़ से 939 तथा लूणकरणसर की वोटर लिस्ट से सबसे कम 815 वोटरों के नाम काटे गये है।
इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एन. के. गुप्ता का कहना है कि कई वोटरों के दूसरी जगह शिफ्ट होने, मृत्यु होने व दोहरे नाम होने की वजह से काटे गए है। इनके अलावा भी अगर वोटर लिस्ट में फर्जी वोटर के नाम सामने आये तो काटे जाएंगे।