बीकानेर : मतगणना से लेकर ए टू जेड इंतजाम हुए पुख्ता

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना का प्रशिक्षण सोमवार को सुबह 9.30 बजे रविन्द्र रंगमंच में आयोजित किया जाएगा। मतगणना मंगलवार 11 दिसम्बर को सुबह 8 बजे पॉलीटेक्नीक महाविद्यालय में शुरू होगी। मतगणना स्टॉफ को प्रशिक्षण में उपस्थित रहने की सूचना भिजवा दी गई है। उन्होंने मतगणना प्रशिक्षण में नियुक्त स्टॉफ को समय पर उपस्थित होकर प्रशिक्षण लेने के लिए निर्देशित किया है।

पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एन. के. गुप्ता ने बताया कि जिले की सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना मंगलवार को पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से अंतिम परिणाम घोषित होने तक चलेगी। मतगणना से संबंधित सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई है।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना कुल 14 कक्षों में की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो-दो कक्ष में की जायेगी और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 15 मतगणना टैबल लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि दो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पॉलीटेक्निक कॉलेज के भूतल भाग पर और शेष पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रथम तल पर की जायेगी।

इस भाग पर होगी मतगणना

बीकानेर पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र व बीकानेर पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पॉलीटेक्निक कॉलेज के भूतल भाग पर और श्रीडूंगरगढ़, कोलायत, नोखा, लूणकरनसर व खाजूवाला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रथम तल भाग पर की जायेगी।

500 कार्मिक व अधिकारी करेंगे मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गुप्ता ने बताया कि सात विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 500 कार्मिक व अधिकारी करेंगे। मतगणना पर माईक्रो ऑब्जवर्र भी नजर रखेंगे।

मतगणना स्थल का लिया जायजा

जिला निर्वाचन अधिकारी व मजिस्ट्रेट डॉ. एन. के. गुप्ता ने विधानसभा चुनाव 2018 के मतगणना स्थल पॉलीटेक्निक कॉलेज में व्यवस्थाओं का रविवार को जायजा लिया और व्यवस्था संबंधी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर के अन्दर और बाहर जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा के साथ सुरक्षाए मतगणना कार्मिकों के प्रवेश द्वार, विधानसभावार आवंटित मतगणना कक्षों और उनमें की गई बैरीकेटस, अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था तथा रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा संपादित कार्य प्रणाली तैयारी आदि व्यवस्था सहित मतगणना से संबंधित अन्य गतिविधियों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बिना प्रवेश पत्र के पॉलीटेक्निक कॉलेज में किसी को भी प्रवेश नहीं दिए जाने के भी निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सूचना संप्रेषण व मीडिया कक्ष की कार्यप्रणाली को जाना और इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कैन्टीन, पेयजल व्यवस्था, विद्युत, साउण्ड सिस्टम, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था आदि के बारे में भी जानकारी ली।

जिला पुलिस अधीक्षक गोदारा ने मतगणना के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखने के साथ ही अनावश्यक रूप से मतगणना कक्ष में भी नहीं हो, इस बारे में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए।

वेब कैमरे से देख सकते हैं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में ईवीएम मशीन आदि पॉलीटेक्निक कॉलेज के अंदर स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई है। इन सभी कक्षों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है तथा इन कैमरों का कनेक्शन मुख्य भवन के सामने लगे पाण्डाल में लगी एलईडी से किया गया है। जहां पर प्रत्याशी तथा अधिकृत अभिकर्ता देख सकते हैं। इसके लिए पाण्डाल में कुर्सी तथा पलंग आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। सीसीवी टीवी कैमरे निर्बाध रूप से चलते रहे, इसके लिए इन्वर्टर से इन्हें जोड़ा गया है।

यातायात की हो पुख्ता व्यवस्था

डॉ. गुप्ता ने कहा कि पॉलीटेक्निक कॉलेज में अधिकृत वाहन के अलावा किसी भी अन्य वाहन को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। पुलिस प्रशासन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि कॉलेज के बाहर वन.वे करते समय आम आदमी को किसी तरह की परेशानी न हो। रास्ते को डायवर्ट करते समय भी यह विशेष ध्यान रखा जाए कि आम राहगीर को यू-टर्न न लेना पड़े, जहाँ बैरिकेटिंग की जाती है, वह स्थान ऐसा हो, जहाँ से सामान्य जन आसानी से अपने वाहन को अन्यत्र ले जा सकें।

कांग्रेस प्रत्याशी ने पूर्व मंत्री के पोते पर लगाया फायर करने का आरोप

कद्दावर नेता भाटी के खिलाफ दो केस दर्ज, एक पोते के खिलाफ भी

…तू डूडी के लिए दुबारा वोट खरीदने आया तो जान से मार डालेंगे