बैंक रहेंगे बंद, निपटा लें जरूरी काम

387
bank closed
bank closed logo

अभय इंडिया डेस्क. मार्च का महीना भले ही 31 दिनों का हो, लेकिन इसमें छुट्टियों की भरमार ने कइयों का शेड्यूल बिगाड़ दिया है। खासतौर से बैंक संबंधित कार्यों से जुड़े लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं। इस बार मार्च के दूसरे पखवाड़े में सरकारी दफ्तरों की नहीं, बल्कि बैंकों में भी लगातार अवकाश रहेंगे। इसलिए जरूरी काम अभी से निपटा लेेने में ही समझदारी रहेगी।

इस बार मार्च के अंतिम तीन दिन और अप्रैल के पहले ही दिन बैंक की लगातार छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इस दौरान आपका गणित न बिगड़े तो पहले से ही अपने सभी बैंकिंग संबंधी कामकाज निपटा लेने चाहिए। बता दें कि 29 मार्च (गुरुवार) को भगवान महावीर जयंती है। इस दिन सभी सरकार दफ्तरों के अलावा बैंकों में भी अवकाश रहेगा। इसके अगले दिन यानी 30 मार्च (शुक्रवार) को गुड फ्राइडे होने से सरकारी छुट्टी रहेगी। वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च (शनिवार)को बैंकों में क्लोजिंग से जुड़े काम होंगे, इसलिए ग्राहकों के लिए लेन-देन बंद रहेगा। इसके अगले दिन एक अप्रैल को रविवार को अवकाश रहेगा।

एटीएम पर रहेगा दारोमदार

बैंकों में कामकाज प्रभावित होने का सीधा असर एटीएम पर पड़ेगा। ग्राहक नकद निकासी से लिए एटीएम का रुख करेंगे। इस बीच यह भी आशंका जताई जा रही है कि इतनी लंबी अवधि में बैंकों में अवकाश होने के कारण एटीएम भी जल्द ही नगदी कम पड़ सकती हैं। ऐसे में अगर आप इन चार दिनों के खर्चों के लिए पहले से ही पैसे निकाल के रख लेंगे तो आपके लिए बेहतर रहेगा।