चुनावी सट्टा बाजार में पायलट पर भारी अशोक गहलोत, ताजा अपडेट…

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) राजस्थान विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस का पलड़ा भारी बताने वाला सट्टा बाजार मुख्यमंत्री पद के लिए भी भाव दे रहा है। 

बाजार के सूत्रों की मानें तो अशोक गहलोत के भाव 20 से 25 पैसे और सचिन पायलट के 70 से 80 पैसे हैं। यानी सट्टा बाजार के अनुसार कांग्रेस की सरकार बनने पर गहलोत सीएम होंगे। हालांकि दावों की सच्चाई 11 दिसम्बर को परिणाम के बाद ही पता चल सकेगी। बहरहाल, देश के नामचीन सट्टा बाजारों में शामिल बीकानेर के सट्टा बाजार का आकलन है कि इस बार कांग्रेस 137 से 140 सीटें जीतकर सत्ता पर काबिज होगीजबकि भाजपा 53 से 55 सीटों पर सिमट जाएगी। 

सट्टा बाजार के पूर्वानुमान में प्रदेश में इस बार सत्ता परिवर्तन के साथ स्पष्ट बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है। वर्ष 2013 में  बीकानेर के सट्टा बाजार ने 120 से 122 सीटें भाजपा को मिलने का पूर्वानुमान लगाकर सरकार बनने का दावा किया था। सीटों की जीत के लिहाज से बाजार का आंकड़ा गड़बड़ा गया, लेकिन सरकार बनने का दावा सटीक साबित हुआ। 

इसी तरह 2014 के लोकसभा चुनाव में सट्टा बाजार का 272 से 274 सीटों के साथ भाजपा की सरकार बनने का पूर्वानुमान सटीक रहा था। फिर 2017 में हुए तीन निर्वाचन क्षेत्रों अजमेर एवं अलवर संसदीय सीट और माण्डलगढ़ में विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस की जीत तय बताई थी। यह पूर्वानुमान भी सटीक रहा। 

आपको बता दें कि सट्टा सेशन के आधार पर लगाया जाता है। कांग्रेस की सरकार बनने का भाव 25 से 30 पैसे है, यानी 1 रुपए का भाव लगाने पर 1.25 या 1.30 रुपए मिलेंगे। भाजपा की सरकार बनने का भाव 3 रुपए हैं, यानी 1 रुपया लगाने पर 3 रुपए मिलेंगे। सट्टा बाजार उसी के भाव ज्यादा रखता है, जिसमें न्यूनतम जोखिम हो। चूंकि बाजार में भाजपा के भाव ज्यादा रखें हैं, ऐसे में यदि भाजपा की सरकार बनती है तो सट्टा बाजार को बड़ा भुगतान करना पड़ेगा।

सीएम वसुंधरा का चौंकाने वाला बयान, कहा- …तो मेरी अर्थी जाएगी

हारी बाजी को जीतना जिसे आता है…ऐनवक्त पर इनके हाथ आती है टिकट…