जिला उपभोक्ता मंच अध्यक्षों एवं सदस्यों के पदों पर नियुक्तियां

Rajasthan Map
Rajasthan Map

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। राज्य सरकार की ओर से विभिन्न जिलों में रिक्त चल रहे जिला उपभोक्ता मंच अध्यक्ष एवं सदस्य के पदों पर नियुक्ति की गई है। इनमें 13 पदों पर जिला उपभोक्ता मंच अध्यक्षों और 23 पदों पर सदस्यों की (12 पुरूष सदस्य एवं 11 महिला सदस्यों) नियुक्ति की गई है। इससे राज्य सरकार की सुराज संकल्प प्रतिबद्धता के अन्तर्गत जिला मंचों में दर्ज प्रकरणों के निस्तारण को बेहतर गति मिलेगी और उपभोक्ताओं को समय पर न्याय मिलना सुनिश्चित होगा।

गौरतलब है कि राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की अध्यक्षता में आयोजित अध्यक्ष व सदस्य पदों की भर्ती के लिए चयन समिति की अभिशंषा पर राज्य सरकार ने प्रदेश के 7 जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंचों के अध्यक्षों के स्थानान्तरण-पदस्थापन भी किये गये हैं।

नवनियुक्त अध्यक्षों में अशोक कुमार शर्मा (द्वितीय) को धौलपुर, अतुल कुमार चटर्जी को जोधपुर प्रथम, भगवान दास अग्रवाल को कोटा, गोविन्द प्रसाद गोयल को जयपुर (द्वितीय), कमल चन्द नाहर को राजसमन्द, केदार लाल गुप्ता जयपुर (तृतीय), महेन्द्र कुमार शर्मा को झुन्झुनूं, ओम प्रकाश गुप्ता को श्रीगंगानगर, पृथ्वीराज शर्मा को सिरोही, राधामोहन चतुर्वेदी को जोधपुर (द्वितीय), राजेन्द्र कुमार अग्रवाल को टोंक, रमेशचन्द मीना को भीलवाड़ा और सत्यजीत राय को भरतपुर जिले का उपभोक्ता मंच अध्यक्ष बनाया गया है।

इसी तरह नवनियुक्त पुरूष सदस्यों में दीपक कुमार शर्मा (मुदगल) को भरतपुर, विजेन्द्र सिंह को बूंदी, यदुनाथ शर्मा को धौलपुर, राजेन्द्र कुमार सोलंकी को जालोर, राजाराम सर्राफ को जोधपुर (प्रथम), आनन्द सिंह सोलंकी को जोधपुर (द्वितीय), सीताराम शर्मा को करौली, महेन्द्र सिंह को पाली, किशोर कुमार गुर्जर को राजसमन्द, रोहित कुमार खत्री को सिरोही, भगवान सहाय महेन्द्रा को गंगानगर और भारत भूषण औझा को उदयपुर का जिला उपभोक्ता मंच सदस्य बनाया गया है।

नवनियुक्त महिला सदस्यों में विनती तापडिय़ा को भीलवाड़ा, मधुलिका खत्री को हनुमानगढ, लीला कुमावत को जयपुर (द्वितीय), भावना भाटी को जयपुर (तृतीय), कुमारी पूजा मित्तल को जयपुर (चतुर्थ), चांद कंवर को जैसलमेर, अनुराधा व्यास को जोधपुर, हेमलता विजयवर्गीय को कोटा, सुनयना हापावत को प्रतापगढ़, पुष्पा पुरोहित को राजसमन्द व अन्जना जोशी को उदयपुर का जिला उपभोक्ता मंच सदस्य बनाया गया है।

वहीं चयन समिति की अनुशंषा पर सात अधिकारियों का स्थानांतरण एवं पदस्थापन भी किया गया है, जिनमें अमर चन्द सिंघल को बीकानेर से हनुमानगढ, हिमांशु राय नागौरी को राजसमन्द से उदयपुर, जगदीश प्रसाद शर्मा (चतुर्थ) को धौलपुर से सवाई माधोपुर, ओम प्रकाश सिंवर को बाडमेर से बीकानेर, इदुद्दीन को कोटा से बून्दी, मनीष कुमार शर्मा को बून्दी से झालावाड़ और रणधीर सिंह नरूका को उदयपुर से बांसवाड़ा स्थानांतरित कर दिया गया है।