आदर्श आचार संहिता लागू : कलक्टर ने दिए ये ताबड़तोड़ निर्देश

529

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एन. के. गुप्ता ने कहा है कि विधानसभा चुनाव 2018 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। निर्वाचन से जुड़े अधिकारी आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवावें।

डॉ. गुप्ता शनिवार को अटल सेवा केन्द्र में चुनाव कार्यक्रम घोषणा के बाद अटल सेवा केन्द्र में वीसी के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों का चिन्हीकरण करने के निर्देश दिए जहां पर पिछले चुनाव में कम मतदान हुआ। रिटनिंग अधिकारी अपने क्षेत्र में नियमित नियमित भ्रमण कर मतदाताओं से संवाद करए भयमुक्त मतदान के प्रति उनका विश्वास कायम करें। उन्होंने कहा कि किसी सेंटर में यदि कोई मतदान केन्द्र ऐसा है, जिसमें दूरभाष मोबाइल की सुविधा नहीं है, तो उसकी जानकारी तत्काल दी जाए, जिससे इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा सके। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी अपनेअपने विधान सभा क्षेत्र में कायम मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी मतदान केन्द्रों पर विद्युत, पेयजल, रैम्प, बैठने की उचित व्यवस्था हो। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों के लिए प्राप्त डिमांड नोटिस के आधार पर उन्हें तत्काल विद्य़ुत कनेक्शन से जोड़ें। इस कार्य को गंभीरता से लिया जाए। साथ ही जिन स्कूलों में मतदान केन्द्र है, वहां पर सभी आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। 

डॉ. गुप्ता ने कहा कि जिन मतदान केन्द्रों के हाल ही में नाम बदले गए है, उनके नाम सही करवाए जाएं। जिन मतदाताओं के दोहरे नाम मतदाता सूची में गए है, उन्हें हटवाया जाए तथा अन्य अशुद्धियों को भी दुरस्त करवाया जाए।

कन्ट्रोल रूम की स्थापना

डॉ. गुप्ता ने बताया कि जिला मुख्यालय पर विधान सभा चुनाव के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसका नम्बर 0151-2226031 है। यह 24 घन्टे कार्यरत रहेगा। जिसमें कोई भी व्यक्ति चुनाव से संबंधित शिकायत नोट करवा सकेगा।

सरकारी वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद किसी भी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, अध्यक्षों, सभापति, जिला प्रमुख, प्रधान तथा महापौर को आवंटित तुरन्त प्रभाव से अधिग्रहित किए जाए। उन्होंने संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिग्रहित वाहनों  को तत्काल जिला कलक्टर पूल में भिजवाना सुनिश्चित करते हुए आचार संहिता की पाहना करवाए।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने वीसी के माध्यम से दिए दिशानिर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार ने शनिवार को शासन सचिवालय से वीडी कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान चुनाव संबंधी नियमों की पालना करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की शतप्रतिशित पालना करवाने पर जोर दिया।