…और पानी से भर गया दुकान का तलघर

551
मोहता चौक स्थित दुकान के तलघर में भरे पानी से खराब हुए सामान को बाहर निकालते। फोटो : राहुल व्यास
मोहता चौक स्थित दुकान के तलघर में भरे पानी से खराब हुए सामान को बाहर निकालते। फोटो : राहुल व्यास
मोहता चौक में पानी के लीकेज को ढूंढऩे के दौरान ये मिला सुरंगनुमा गड्ढ़ा। फोटो : राहुल व्यास
मोहता चौक में पानी के लीकेज को ढूंढऩे के दौरान ये मिला सुरंगनुमा गड्ढ़ा। फोटो : राहुल व्यास

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। मोहता चौक में जलदाय विभाग की क्षतिग्रस्त पाइप लाइन से रिसता हुआ पानी एक दुकान के तलघर में भर गया। इससे उसमें रखा सामान खराब हो गया। दुकान मालिक मदनगोपाल पुरोहित ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उनकी दुकान के तलघर में सीलन अचानक बढ़ गई। मंगलवार को उन्होंने तलघर संभाला तो उसमें पानी भरा हुआ मिला। इसके कारण टेंट से संबंधित बिस्तर, गद्दे, तकिये सहित अन्य सामान खराब हो गया। इसकी सूचना उन्होंने जलदाय विभाग को कर दी।

विभाग के कनिष्ठ अभियंता संदीप गोदारा व उनकी टीम जब मौके पर पहुंची तो वो भी तलघर में पानी भरा देख अचंभित रह गए, क्योंकि दुकान के आगे कहीं भी क्षतिग्रस्त पाइप लाइन का पता नहीं चल रहा था। बाद में आसपास की सड़क पर खुदाई कराई तो जमीन में पाइप लाइन फूटी हुई मिली। तब जाकर सारा माजरा समझ आ गया। असल में, शहरी क्षेत्र में पानी की पाइप लाइनें बहुत पुरानी है। इसके चलते आए दिन इसके टूटने की समस्या रहती है। दुकान मालिक ने बताया कि समय रहते उन्होंने तलघर को संभाल लिया, अन्यथा पानी भरने से बड़ी समस्या भी उत्पन्न हो सकती थी। विभाग के कनिष्ठ अभियंता संदीप गोदारा ने बताया कि लीकेज ढूंढऩे के लिए जब सड़क खोदी गई तो उसमें सुरंगनुमा खड्ढ़ा मिला। अब लीकेज को दुरुस्त कराया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि शहर में कई जगहों पर जलदाय विभाग की पानी की पाइप लाइनें क्षतिग्रस्त पड़ी है, इससे हजारों गैलन पानी की बर्बादी हो रही है। कई जगह तो पानी जमीन के अंदर ही रिसता चला जाता है, इससे बड़ी अनहोनी की आशंक हर समय बनी रहती है। हाल में जनता प्याऊ के पास भी विभाग की पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण उसका पानी एक घर को ले बैठा। ऐसे में विभाग को चाहिए कि वो समय-समय पर पाइप लाइनें दुरुस्त करें, ताकि इस तरह का नुकसान न हो।