विधायक की बात सुनकर मंत्री ने तुरंत लगाया चौपड़ा और रांका को फोन

जयपुर में नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी से शहर के विकास कार्यों को लेकर चर्चा करतीं बीकानेर पूर्व की विधायक सिद्धि कुमारी।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी ने बुधवार को विधानसभा सत्र के दौरान जयपुर में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी से मुलाकात की तथा शहर से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।
विधायक सिद्धि कुमारी ने सूरसागर को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने तथा यहां बोटिंग शुरू करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि जूनागढ़ एवं सूरसागर के आस.पास प्रतिदिन बड़ी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं। इस कारण सूरसागर को मॉडल के रूप में विकसित किया जाए। विधायक ने शहरी क्षेत्र की एक सड़क को पर्यटन विकास की दृष्टि से ‘कोबल स्ट्रीटÓ के रूप में विकसित करने की मांग की। रामपुरा बस्ती में सीवरेज कार्य शीघ्र पूरा करने के संबंध में चर्चा की तथा कहा कि इससे बरसाती दिनों में जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा।
विधायक ने बताया कि शिववैली क्षेत्र में नगर निगम द्वारा डम्पिंग यार्ड के आसपास का क्षेत्र रिहायशी है। जहां बड़ी संख्या में आमजन रहते हैं। ऐसे में वेस्ट मैनेंजमेंट के लिए वैकल्पिक स्थान के चयन के लिए नगर निगम के माध्यम से कार्रवाई का आग्रह किया। उन्होंने शहर की लगभग 140 कॉलोनियों में पेयजल सहित विभिन्न आधारभूत सुविधाओं के संबंध में चर्चा की। हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनियों को नगर निगम को हैंड ऑवर करवाने का आग्रह किया। उन्होंने शिवबाड़़ी, गंगाशहर, तिलक नगर, चौधरी कॉलोनी, खतुरिया कॉलोनी में सीवरेज कार्य के संबंध में चर्चा भी की। नगरीय विकास मंत्री ने इन सभी मुद््दों के संबंध में महापौर एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष से दूरभाष पर वार्ता की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
विधायक ने नगर निगम क्षेत्र मेें शहरी गौरव पथ के लिए अब तक स्थान चिन्हित नहीं किए जाने के संबंध में भी चर्चा की तथा कहा कि जिले में सिर्फ नगर निगम क्षेत्र में गौरव पथ बनाने की कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह कार्य शीघ्र प्रारम्भ करवाने क निर्देश दिए जाएं। उन्होंने बीकानेर नगरीय क्षेत्र में जनसंख्या के अनुसार सफाई कर्मियों की भर्ती करवाने तथा अधिक से अधिक संसाधन उपलब्ध करवाने का आग्रह कियाए जिससे शहर में स्वच्छता के क्षेत्र में और अधिक बेहतर कार्य हो सके। उन्होंने अन्नपूर्णा रसोई के संबंध में चर्चा की तथा मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाने की मांग की। विधायक ने बताया कि मंत्री ने आगामी दिनों में शहर में अनेक विकास कार्य करवाने का भरोसा दिलाया।