गौवंश-पालीथिन के मुद्दे पर विधानसभा में बरसे भाटी

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। राजस्थान विधानसभा में श्रीकोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने नियमों के नियम 50 के तहत स्थगन प्रस्ताव में बीकानेर शहर व जिले के आवारा/बेसहारा गोवंश से हो रही समस्याओं व पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर सदन में मुद्दा उठाया। बीकानेर में बेसहारा गोवंश मुद्दे पर बोलते हुए कोलायत विधायक भंवरसिंह भाटी ने कहा कि बीकानेर जिले में सबसे ज्यादा गोवंश है जिससे बीकानेर सर्वाधिक दुग्ध उत्पादक क्षेत्र है। बीकानेर शहर में आवारा व बेसहारा गोवंश की गंभीर समस्या है। करीब 10 से 15 हजार बेसहारा गोवंश है जो शहर की गलियों व मुख्य सड़कों में घूमते रहते हैं, जिससे रोजाना दुर्घटनाऐं होती रहती है। पिछले 2 महीनों से आवारा सांडों के आपस में लडऩे से दो मोटरसाईकिल सवार व्यक्तियों की दुर्घटना में मौत हो चुकी है। रात के समय मुख्य सड़कों पर घूमते रहते हैं तथा सड़क के बीच में बैठ जाने से अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है।
कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने कहा कि बीकानेर शहर सहित पूरे राज्य में पॉलीथीन की बिक्री व उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध होने के बावजूद खुले आम पॉलीथीन की बिक्री होती है। पॉलीथीन के थैलियां खाने से हर वर्ष हजारों बेसहारा गोवंश की मौत हो रही है। मृत गायों के पेट से 20-40 किलो पॉलीथीन उनके पेट से निकल रही है।
विधायक भंवर सिंह भाटी ने कहा कि अध्यक्ष महोदय भाजपा सरकार के घोषणा पत्र में हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नंदी गौशाला खोलने की बात की गई थी व बीकानेर में सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने पर जश्न मनाया तो बीकानेर संभाग मुख्यालय पर नंदी गौशाला खोलने की घोषणा की गई। पूरे राजस्थान में बीकानेर एक मात्र शहर है जहां नगर निगम द्वारा संचालित गौशाला नहीं है। बीकानेर शहर के आसपास 42 हजार बीघा गोचर भूमि है।
कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने मुद्दा उठाते हुए कहा कि पिछले करीब डेढ साल से इस सम्बंध में आंदोलन, प्रदर्शन व बीकानेर बंद भी किया गया तथा अभी वर्तमान में शहर जिला कांग्रेस व आमजन के द्वारा 17 जनवरी 2018 से आज तक अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है।
सरकार द्वारा गौसंवद्र्धन के नाम से स्टाम्प ड्यूटी पर जनता से 10 प्रतिशत सेस लिया जा रहा है। अरबों रुपये सरकार के पास जमा है लेकिन गौसंवद्र्धन के लिए खर्च नहीं किया जा रहा है। राज्य में गौशालाओं पर अनुदान भी बंद कर दिया गया है।
कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने मुद्दा उठाते हुवे स्वायत शासन एवं नगरीय विकास मंत्री व गौपालन मंत्री को ध्यान दिलाते हुए मांग की कि बीकानेर में नगर निगम के द्वारा संचालित गौशाला अतिशीघ्र खोली जाएं, पॉलीथीन पर पूर्ण रोक लगाई जाएं तथा बीकानेर शहर में चल रही निजी डेयरियों को विधिवत रूप से न्युनतम दर पर भुमि आबंटित कर स्थापित किया जाए।