स्कूल व्याख्याता के 5 हजार पदों पर होगी भर्ती, आवेदन 17 से

362

अजमेर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश के सरकारी स्कूलोंं में 5 हजार स्कूल व्याख्याता के पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 मई से शुरू करने जा रहा है। ये सारे पद प्रदेश के छात्र स्कूलों में ही भरे जाएंगे, छात्रा स्कूलो के लिए इनमें से एक भी पद नहीं है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा इन पदों पर भर्ती की जाएगी।

जानकारी के अनुसार आयोग द्वारा सरकारी स्कूलों में 20 विषयों में स्कूल व्याख्याताओं के पांच हजार पदों के लिए भर्ती होगी। आयोग ने इनका विस्तृत विवरण जारी कर दिया है। आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत दिशा-निर्देश उपलब्ध हैं। इस विज्ञापन के जारी होने के बाद महिला अभ्यर्थी राज्य सरकार से नाराज है। महिला अभ्यर्थियों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा महिला शिक्षण संस्थानों की अनदेखी की गई है, जो उचित नहीं है। महिला अभ्यर्थियों का कहना है कि पूर्व में जो भी भर्ती निकली हैं, उनमें छात्र और छात्रा संस्थाओं के अलग-अलग पद होते थे।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में स्कूल व्याख्याता के 13 हजार 98 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था। इनमें 12 हजार 910 पद छात्र संस्थाएं में 18 विषयों के लिए थे, जबकि छात्रा संस्थाओं के लिए अलग से 188 पद थे। कुल 9 विषयों में छात्रा संस्थाओं में भर्ती की गई थी। इस बार राज्य सरकार ने छात्रा संस्था के लिए अलग से पद नहीं घोषित किए हैं। छात्रा संस्थाओं के अलग से पद होने पर महिला अभ्यर्थी छात्रा संस्थाओं को ही प्राथमिकता देती, लेकिन इस बार महिला अभ्यर्थियों को अब छात्र संस्थाओं में ही आवेदन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

आयोग द्वारा जारी विवरण के अनुसार स्कूल व्याख्याता हिंदी के सर्वाधिक 849 पदों पर भर्ती होगी। इसके बाद राजनीति विज्ञान के 815 पदों के लिए भर्ती होगी। भूगोल के 782 तथा इतिहास विषय में 613 पदों के लिए भर्ती होगी।