191 स्थानीय निकायों में होगा अंबेडकर भवन का शिलान्यास

ambedkar jayanti
ambedkar jayanti

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती के अवसर पर प्रदेशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर प्रदेश के 191 स्थानीय निकायों में अंबेडकर भवन का शिलान्यास किया जाएगा। राज्य स्तरीय समारोह जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में राज्यपाल कल्याण सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा।

समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह बीआर अंबेडकर फाउण्डेशन, मूण्डला में बनने वाले छात्रावास का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री राजे बीआर अंबेडकर फाउण्डेशन, मूण्डला में डिजिटल लाइब्रेरी और अंबेडकर वेलफेयर सोसायटी जयपुर में नवनिर्मित सभा भवन का लोकार्पण करेंगी।

राजे समारोह में अंबेडकर सामाजिक सेवा, अम्बेडकर महिला कल्याण, अंबेडकर न्याय सहित 8 व्यक्तियों को अंबेडकर शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित करेंगी। इसके साथ ही विधवा पेंशन में 2 महिलाओं को पीपीओ प्रमाण पत्र, 11 लोगों को ऋण माफी पत्र और 5 व्यक्तियों को स्वरोजगार के लिए ऋण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

समारोह स्थल पर बाबा साहेब के जीवन दर्शन एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों पर आधारित एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साथ ही बाबा साहेब की जीवनी पर आधारित लघु नाटिका एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।